Toyota Raize: बहुत ही जल्द Toyota कम दाम में ला रही नई कॉम्पैक्ट SUV कार, जाने कीमत और फीचर

By Deepak Raj

Published On:

Follow Us
Toyota Raize

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा अपनी नई कार मार्केट में बहुत ही जल्दी लॉन्च करने वाली है. यह गाड़ी SUV टाइप की होगी. इस गाड़ी में आप लोगों को बहुत से फीचर्स मिलेगे. साथ ही बहुत ही कम कीमत में भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा.

इस गाड़ी के लिए कंपनी ने ट्रेडमार्क भी लिया है. गाड़ी में आप लोगों को 996 सीसी का जबरदस्त इंजन मिल रहा है. जिससे 98 PS की जबरदस्त मैक्सिमम पावर उत्पन्न होगी. वही 140 NM के साथ मैक्सिमम टॉर्क उत्पन्न होगी. इस गाड़ी का बॉडी टाइप SUV कार की तरह होगा. और इसका ट्रांसमिशन टाइप मैन्युअल है.

इंडियन मार्केट में इस गाड़ी की शुरूआती कीमत 10 लख रुपए होगी. आप लोगों को हम बता दें टोयोटा इस सेगमेंट में पहले से ही इंडियन मार्केट में अर्बन क्रूजर कॉम्पैक्ट SUV नाम की गाड़ी को बेच रही थी. जो की मारुति ब्रेजा टाइप की थी. लेकिन मार्केट में कम बिक्री के चलते कंपनी ने इस गाड़ी को पिछले साल नवंबर में बेचना बंद कर दिया था. अब उस गाड़ी में कई फीचर्स और नई-नई तकनीक को जोड़कर Toyota Raize नाम से इंडियन मार्केट में बहुत ही जल्दी लॉन्च करने वाली है.

Toyota Raize Engine and Transmission

इंजन और ट्रांसमिशन: गाड़ी में आप लोगों को 996 सीसी का जबरदस्त इंजन मिल रहा है. यह गाड़ी पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी है. इस गाड़ी में चार सिलेंडर दिए जाएंगे. गाड़ी के इंजन का टाइप 1.0-litre turbocharged pe होगा. इसके इंजन से 98 PS की मैक्सिमम पावर उत्पन्न होगी. वही 140 NM की मैक्सिमम टौर्क उत्पन्न होगी. इस गाड़ी के प्रत्येक सिलेंडर में चार वाल्वस मिलेंगे. इस गाड़ी का ट्रांसमिशन टाइप मेंनुअल होगा.

Toyota Raize Fuel and Breaks

फ्यूल: गाड़ी का माइलेज कम्पनी ने 19 किलोमीटर प्रति लीटर निर्धारित किया है. आप लोगो को इस गाड़ी के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिए गये है. वही रियर में आप लोगो को ड्रम ब्रेक मिलेगे. इस गाड़ी का डिजाईन SUV कार की तरह किया गया है. यह गाड़ी पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी है. इस गाड़ी की टंकी को 40 लीटर में फुल करवा सकते हैं. हाईवे पर इस गाड़ी का माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर है. गाड़ी की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे है.

Toyota Raize Comfort and Convenience

कम्फर्ट: कम्पनी ने गाड़ी में बैठने के लिए सीट दी है. और 5 डोर भी दिए गये है. आप लोगो को इस गाड़ी के फ्रंट में 16-16 इंच के फ्रंट और रियर में टायर दिए गये है. कंफर्ट के तौर पर आप लोगों को इस गाड़ी में पॉवर स्टीयरिंग, एयर कंडीशनर, हीटर, वैनिटी मिरर, रियर रीडिंग लैंप, रियर सीट हेडरेस्ट, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन जैसे कई कम्फर्ट फीचर दिए गये है.

Toyota Raize Safety

सेफ्टी: इस गाड़ी में आप लोगो को डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल टेकोमीटर, क्रूज कंट्रोल, 6 ऐरबेग, वायरलेस चार्जिंग, एबीएस, ईबीडी, पुश बटन स्टार्ट, की-लैस एंट्री जैसे कई फीचर्स मिलेगे.

Toyota Raize Entertainment and Communication

एंटरटेनमेंट: एंटरटेनमेंट के लिए इस गाड़ी में कम्पनी ने कई फीचर दिए है. आप लोगो को इस गाड़ी में Usb Ports कनेक्ट करने की सुविधा मिलेगी. साथ ही आप लोग इस गाड़ी में Radio का फीचर इस्तेमाल कर सकते है. वही इत्यादि एंटरटेनमेंट फीचर में आप लोगो को Integrated 2DIN Audio, Bluetooth Connectivity, Touchscreen, Android Auto, Apple CarPlay, जैसे और भी कई फीचर मिलेगे.

इसे भी पढ़े: Maruti Baleno: खरीदे दीपावली के शुभ अवसर पर Maruti की इस कार को, कीमत में है बहुत कम, दिए जा रहे बहुत खाश फीचर

Toyota Raize Price

टोयोटा कंपनी ने इसे इंडियन मार्केट में उतारने के लिए ट्रेडमार्क ले लिया है. हो सकता है इस गाड़ी को इसी साल के अंत में इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया जाए. या फिर इसे 2025 की शुरुआती महीना में लॉन्च किया जाए. वहीं दोस्तों इस गाड़ी की शुरुआती कीमत लगभग 7 लाख से 12 लाख के बीच में होगी. यह गाड़ी आप लोगों को EMI पर भी मिलेगी. तो आप लोगों को अपना बजट बनाकर चलना है. और जब यह गाड़ी इंडियन मार्केट में लॉन्च हो, तो इसे तुरंत जाकर इसके शोरूम से बुक कर लेना.

Frequently Asked Questions Related to Toyota Raize

Is Toyota Raize coming to India?

बहुत ही जल्द इंडिया में Toyota Raize को लांच किया जायेगा.

Is the Toyota Raize 7 seater?

Toyota Raize 5 सीटर कार होगी.

Is the Toyota Raize petrol or diesel?

Toyota Raize पेट्रोल से चलने वाली कार होगी.

Leave a Comment