Tata Punch EV: टाटा की इस इलेक्ट्रिकल व्हीकल कार को लेने का कर रहे है विचार, तो जान ले Tata Punch EV के फीचर और प्राइस के बारे में

By Deepak Raj

Published On:

Follow Us
Tata Punch EV

दोस्तों इस समय इलेक्ट्रिकल व्हीकल का दौर बहुत ही तेजी से चल रहा है. ऐसे में यदि आप लोग इलेक्ट्रिकल व्हीकल लेने की सोच रहे हैं, तो एक बार टाटा पंच की इलेक्ट्रिकल व्हीकल कार को जरूर देख लें. क्योंकि इस कार में जबरदस्त इंजन, जबरदस्त माइलेज, के साथ ही यह इलेक्ट्रिकल व्हीकल कार है. इस कर को टाटा मोटर्स ने 17 जनवरी 2024 को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया था.

जब से लेकर अब तक इस कार की डिमांड मार्केट के अंदर बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है. यह कार इंडियन मार्केट में काफी अच्छा तहलका मचा रही है. ऐसे में यदि आप इस दीपावली के शुभ अवसर पर इस कार को लेने की सोच रहे हैं. तो कंपनी की तरफ से आपको कुछ ऑफर्स भी दिए जाएंगे. तो आप लोगों को इस ऑफर्स का लाभ उठाना है. और दीपावली के शुभ अवसर पर इस इलेक्ट्रिकल व्हीकल को अपने घर ले आना है.

इस कार की शुरुआती कीमत 11 लख रुपए है. वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 15 लाख रुपए है. यह कीमत एक्स शोरूम कीमत है. जब आप लोग इसके शोरूम पर जाएंगे तो इस गाड़ी की कीमत में आप लोगों को थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिल सकता है. तो ऐसे में यह कार आपके शहर में कुछ महंगी भी हो सकती है.

Tata Punch EV Engine and Transmission

इंजन और ट्रांसमिशन: इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैट्री कैपेसिटी 35 किलोवाट प्रति घंटा है. इस कार की बैटरी को यदि आप एक बार चार्ज करते हैं, तो यह 421 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. इस गाड़ी में मोटर की पावर 90 किलोवाट है. इस कार में Permanent magnet synchronous motor टाइप की मोटर है. यह गाड़ी 120.69BHP की मैक्सिमम पावर उत्पन्न करती है.

और 190NM की मैक्सिमम टॉर्क उत्पन्न करती है. इसकी जो बैटरी है वह Lithium-Ion द्वारा निर्मित की गई है. इस गाड़ी को आप 5 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं. इस गाड़ी में चार्जिंग के लिए आप लोगों को 3.3 किलो वाट का एक चार्जर बॉक्स मिलेगा, साथ ही आप लोगों को 7.2 किलोवाट का एक फास्ट चार्जर बॉक्स मिलेगा. इस गाड़ी का ट्रांसमिशन ऑटोमेटिक है. इस गाड़ी में गियर बॉक्स की कोई सुविधा नहीं है, इसमें एक सिंगल स्पीड है.

Tata Punch EV Fuel and Performance

फ्यूल और परफॉरमेंस: गाड़ी में कोई भी फ्यूल सिस्टम की व्यवस्था नहीं है. क्युकी यह एक इलेक्ट्रिक व्हीकल है. आप इस गाड़ी को चार्ज करके चला सकते है.

Tata Punch EV Suspension, Steering and Breaks

सस्पेंशन और ब्रेक: इस गाड़ी में आप लोगों को MacPherson Strut suspension फ्रंट सस्पेंशन टाइप का बनाया गया है. वहीं इसके रियर सस्पेंशन को Rear twist beam टाइप का बनाया है. यह एक इलेक्ट्रिक व्हीकल है. इस गाड़ी में 4.9 M की टर्निंग रेडियस दी गई है. साथ ही इसके फ्रंट और रियर ब्रेक में डिस्क ब्रेक की व्यवस्था की गई है.

Tata Punch EV Dimensions and Capacity

कैपेसिटी: गाड़ी में आप लोगों को 5 डोर देखने को मिल सकते हैं. साथ ही इसमें पांच सीट कैपेसिटी की व्यवस्था की गई है. वहीं इसकी लेंथ 3857 mm है. और इसकी विड्थ 1742 3857 mm है. साथ ही गाड़ी की हाइट 1633 3857 mm है. इस गाड़ी में 366 लीटर की बूट स्पेस व्यवस्था की गई है.

Tata Punch EV Comfort and Cnovenience

कम्फर्ट: कम्फर्ट के तौर पर इस गाड़ी में आप लोगो को कुछ फीचर देखने को नहीं मिलेगे. जैसे Electric Adjustable Seats, Hands-Free Tailgate, Gear Shift Indicator, Rear Curtain, Luggage Hook & Net, Rear Window Sunblind, Rear Windscreen Sunblind, यह फीचर आपको इस गाड़ी में नहीं मिलेगे. इस गाड़ी में आप लोगो को कम्फर्ट के तौर पर Rear Windscreen Sunblind, Power Steering, Heater, Height Adjustable Driver Seat, Ventilated Seats, Automatic Climate Control, Air Quality Control, Accessory Power Outlet, Accessory Power Outlet, Rear Reading Lamp, जैसे कई इत्यादि फीचर देखने को मिलेगे.

Tata Punch EV Interior

इंटीरियर के तौर पर गाड़ी में आप लोगो को Glove Box, Digital Odometer, Digital Cluster, Smart Digital DRLs & Steering Wheel, Phygital Control panel, Auto Dimming IRVM, Leatherette Wrapped Steering wheel, Mood Lights, Jeweled Control knob, जैसे कई फीचर देखने को मिलेगे. साथ ही आप लोगो को इंटीरियर के तौर पर Leather Wrapped Steering Wheel, Leather wrap gear-shift selector, Cigarette Lighter, जैसे फीचर नहीं मिलेगे.

Tata Punch EV Safety

सेफ्टी के तौर पर आप लोगो को Anti-lock Braking System, Central Locking, Driver Airbag, Driver Airbag, Side Airbag, Day & Night Rear View Mirror, Curtain Airbag, Electronic Brakeforce Distribution, Seat Belt Warning, Door Ajar Warning, Tyre Pressure Monitoring System, Electronic Stability Control, Speed Sensing Auto Door Lock, जैसे कई सेफ्टी फीचर मिलेगे.

इसे भी पढ़े: Lenovo Legion Y700 : Lenovo बहुत ही जल्द अपना नया गेमिंग टैबलेट Snapdragon 8 Gen 3 के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लांच करने वाला है, जाने कीमत और फीचर

Tata Punch EV Entertainment and Communication

एंटरटेनमेंट के तौर पर इस गाड़ी में रेडियो, इंटीग्रेटेड 2-डिन ऑडियो, वायरलेस फ़ोन चार्जिंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, touchscreen, एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कारप्ले, यूएसबी ports, जैसे कई एक्स्ट्रा फीचर दिए गये है. इस गाड़ी में फ्रंट और रियर में 4 स्पीकर दिए गये है.

Tata Punch EV Price

Tata Punch EV कार की शुरुआती कीमत 11 लख रुपए है. वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 15 लाख रुपए है. यह प्राइस एक्स शोरूम प्राइस है. ऐसे में यदि आप इस गाड़ी को अपने शहर के शोरूम से कार खरीदते है. तो यह गाडी आपको थोड़ी महंगी भी मिल सकती है.

Frequently Asked Questions Related to Tata Punch EV

Is Tata Punch available in EV?

हाँ Tata Punch EV में उपलब्ध है.

What is the range of Tata Punch EV in KM?

Tata Punch EV की रेंज 421 किलोमीटर है.

Can we charge Tata Punch EV at home?

जी हाँ दोस्तों आप Tata Punch EV कार को घर में चार्ज कर सकते है.

Leave a Comment