Nexon लेकर आ रही है CNG वेरिएंट में गाड़ी, जबरजस्त माइलेज के साथ होगी इस दिन लांच

By Mandeep Nath

Published On:

Follow Us
Nexon CNG

मार्केट में आए दिन कोई ना कोई गाड़ी लांच होती रहती है. हाल ही में टाटा ने Nexon सीएनजी फोर व्हीलर गाड़ी को मार्केट में लॉन्च करने का निर्णय लिया है. दोस्तों हम आपको बता दें गाड़ी का बेहतरीन इंजन, जबरदस्त बीएचपी पावर, इस गाड़ी को बेहतरीन बना रही है. हाल ही में टाटा की आई रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा मोटर्स नेक्सों को सीएनजी वेरिएंट में लाने की तैयारी कर रही है. आपको मैं बता दूं कि टाटा इससे पहले पंच, टियागो और टीगोर को पेट्रोल और इलेक्ट्रिक के साथ सीएनजी में भी बेच रही है. और यह गाड़ी मार्केट में CNG वेरिएंट में लांच होने वाली टाटा की चौथी मॉडल होगी. तो चलिए जानते है. इस गाड़ी के बारे में पूरी डिटेल्स से.

टाटा नेक्सन के स्पेसिफिकेशन

टाटा ने Nexon सीएनजी को मार्केट में लांच करने का निर्णय लिया है. हाल ही में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गाड़ी को सितम्बर महीने में ही लांच किया जायेगा. इस गाड़ी का बहतरीन ब्लू कलर गाडी को एक एक्सपेंसिव टाइप का बना रहा है.

Nexon CNG पॉवर और इंजन

Nexon CNG का माइलेज 24.08 किलोमीटर प्रति लीटर है. इस गाड़ी में 1497 सीसी का जबरजस्त इंजन दिया गया है. जो 113.31bhp@3750rpm की पॉवर उत्पन्न करती है. यह गाड़ी डीजल और CNG से चलती है. यह गाड़ी 260nm@1500-2750rpm की पीक टॉर्क ऊर्जा उत्पन्न करने में सक्षम है.

टाटा नेक्सन के मुख्य फीचर्स

टाटा नेक्सन में पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो फ्रंट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम system (abs), एयर कंडीशन, ड्राइवर एयरबैग, पैसेंजर एयरबैग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, अलॉय व्हील, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील जैसे कई मुख्य फीचर दिए गये है.

टाटा नेक्सन CNG फ्यूल और परफॉर्मेंस

टाटा नेक्सन CNG के फ्यूल सिस्टम की बात करे तो इस गाडी को आप CNG और डीजल से चला सकते है. इस गाड़ी में 24.08 किमी/लीटर की एआरएआई माइलेज देती है. इस गाड़ी की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे है.

टाटा नेक्सन CNG सस्पेंशन, स्टीयरिंग और ब्रेक्स

इस गाड़ी का फ्रंट लुक इंडिपेंडेंट, लोअर wishbone, मैकफर्सन स्ट्रट कॉइल स्प्रिंग के साथ दिया गया है. वही इसके रियर सस्पेंशन की बात करे तो इस गाडी में semi-independent, open profile twist beam with stabiliser bar, कोइल स्प्रिंग और shock absorber टाइप की दी गई है. इस गाड़ी की स्टीयरिंग इलेक्ट्रिक टाइप की है.इस गाड़ी के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिए गये है. और रियर ब्रेक ड्रम टाइप की दी गयी है. इस गाड़ी में 16 inch के जबरजस्त अलॉय टायर रियर और फ्रंट दिए गये है.

डायमेंशन और क्षमता

इस गाड़ी की लम्बाई 3995 (मिलीमीटर) है. चौड़ाई 1804 (मिलीमीटर) है. ऊंचाई 1620 (मिलीमीटर) है. इस गाड़ी को 5 सीटर में बनाया गया है.

Nexon CNG कम्फर्ट

Nexon CNG गाड़ी में कम्फर्ट के तौर पर पावर स्टीयरिंग, एयर कंडीशन, हीटर एडजस्टेबल स्टीयरिंग, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वेंटिलेटेड सीट, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोलएयर क्वालिटी कंट्रोल, एसेसरीज पावर आउटलेट, वैनिटी मिरर, रियर रीडिंग लैंप, रियर सीट हेडरेस्ट, एडजस्टेबल हेडरेस्ट, हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट, बेल्टरियर एसी वेंटक्रूज कंट्रोल, जैसे कई और कम्फर्ट सुबिधाये दी गई है.

Nexon CNG सुरक्षा

Nexon CNG की सुरक्षा की बात करे तो इस गाड़ी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, एंटी-थेफ्ट अलार्म, ड्राइवर एयरबैग, रियर कैमरा, स्पीड अलर्ट, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, एंटी-थेफ्ट अलार्म, डे एंड नाइट रियर व्यू मिरर, ट्रैक्शन कंट्रोल, जैसी और भी कई सुरक्षा दी गई है.

Nexon CNG एंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन

Nexon CNG में एंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन के तौर पर रेडियो, इंटीग्रेटेड 2-डिन ऑडियो, वायरलेस फ़ोन चार्जिंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, touchscreen, कनेक्टिविटी, एंड्रॉयड ऑटो, speakers जैसी कई एंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन की सुबिधा दी गई है.

Nexon CNG Launch In India

Nexon CNG को टाटा कंपनी ने इंडिया में सितम्बर महीने में लांच करने का निर्णय लिया है. इस गाड़ी को इंडिया में लांच करने से पहले ही टाटा कम्पनी के पास कई आर्डर आ चुके है.

Nexon CNG Price In India

इस गाड़ी का इंडिया में प्राइस 13.20 लाख रूपए है. वही हम आपको बता देना चाहते है. एरिया के हिसाब से यह प्राइस में चेंजमेंट हो सकते है.

Nexon CNG FAQ

Is Nexon coming in CNG?

हाँ टाटा कम्पनी ने Nexon गाड़ी को CNG में लांच करने का निर्णय लिया है.

Can CNG fit in Nexon?

हाँ Nexon में CNG फिट हो सकती है.

Is CNG in Tata Punch?

हाँ टाटा की गाडी Tata Punch में CNG है.

Leave a Comment