iPhone 16: दीपावली के शुभ अवसर पर खरीदना चाहते है iPhone 16, तो जाने कीमत और फीचर

By Deepak Raj

Published On:

Follow Us
iPhone 16

आज के समय में आईफोन एक ब्रांड है, जिस भी व्यक्ति के पास आईफोन होता है. तो वह अपने आपको टॉप क्लास लोगों में से एक समझता है. ऐसा माना भी जाता है, क्योंकि आईफोन अपने आप में एक ब्रांड है. ऐसे में बहुत से लोग हैं जो दीपावली के शुभ अवसर पर iPhone 16 को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं. तो उनको एक बार इस फोन के फीचर और कीमत के बारे में जान लेना चाहिए.

iPhone 16 फोन 9 सितंबर 2014 को लांच किया गया था. तब से लेकर अब तक इस फोन को काफी लोग खरीद चुके हैं. फोन को काफी एक्सपेंसिव और बेहतरीन फीचर से युक्त बनाया गया है. इस फोन में आप लोगों को दो रियर कैमरा और एक फ्रंट कैमरा दिया गया है. फोन में आप लोगों को 3561 mah की जबरदस्त बैटरी मिलेगी. जिसे आप लोग फास्ट चार्जिंग के साथ चार्ज कर सकते हैं. फोन की डिस्प्ले 6.1 इंचेज है, जो 1179*2556 पिक्सल्स है. फोन में हेक्सा कोर का जबरदस्त प्रोसेसर यूज किया गया है.

iPhone 16 Specifications

यह फोन आप लोगों को मार्केट में चार कलर (Black, White, Pink, Teal, Ultramarine) में मिल जाएगा. इस फोन का वजन 170 ग्राम है. फोन को 9 सितंबर 2024 को लांच किया गया था. यह एक स्मार्टफोन है. इस फोन में आप लोगों को ड्यूल सिम जीएसएम + जीएम की स्लॉट मिलेगी. जिसमें आप लोग ई-सिम प्लस नैनो सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आप इस फोन को खरीदेंगे तो इसके बॉक्स के साथ आप लोगों को Handset, USB C Charge Cable (1m), Documentation, टूल मिलेंगे.

iPhone 16 Display

फोन की डिस्प्ले में स्मॉल नौच की सुविधा मिलेगी. फोन की डिस्प्ले में आप लोगों को फीचर्स के तौर पर Dynamic Island, HDR displaym, True Tone, Wide colour (P3), Haptic Touch, जैसे फीचर्स मिलेंगे. इस फोन के डिस्प्ले में Ceramic Shield glass का उपयोग किया गया है. वही इस फोन की डिस्प्ले का टाइप Color OLED Screen टाइप का है. यह टच डिस्प्ले होगी. डिस्प्ले का साइज 6.1 इंचेज है, जो 1179 * 2556 पिक्सल्स है.

iPhone 16 Ram & Storage

आईफोन 16 में आप लोगों को चिप कार्ड स्लॉट देखने को नहीं मिलेगी. इसलिए आप इसमें मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. वहीं इस फोन में कंपनी द्वारा 8GB रैम दी गई है. साथ ही 128GB की स्टोरेज भी दी गई है.

iPhone 16 Multimedia

फोन में आप लोगों को एफएम रेडियो का फीचर देखने को नहीं मिलेगा. इत्यादि मल्टीमीडिया के तौर पर आप लोगों को ईमेल, म्यूजिक, वीडियो, डॉक्यूमेंट रीडर, जैसे फीचर देखने को मिलेंगे. म्यूजिक में आप लोग MP3, Apple Lossless, FLAC, Dolby Digital, Dolby Digital Plus and Dolby Atmos, Spatial Audio playback, जैसे म्यूजिक प्ले कर सकते हैं.

iPhone 16 Camera

फोन में आप लोगों को दो रियर कैमरा मिलेंगे. जिसमें पहला 48 मेगापिक्सल का वाइड एंगल पर रियर कैमरा होगा. वहीं दूसरा 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड विद आउटो फोकस के साथ रियर कैमरा होगा.

रियर कैमरा के फीचर में आप लोगों को Camera Control, Sapphire crystal lens cover, True Tone flash, Photonic Engine, Deep Fusion, Smart HDR 5, जैसे फीचर्स मिलेंगे. आप लोग इसके रियर कैमरा से 1080 पिक्सल्स की 4K एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

फोन में डबल एलईडी फ्लैशलाइट की सुविधा दी गई है. फोन में एक वाइड एंगल पर विथ रेटिना फ्लैशलाइट के साथ 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. आप इसके फ्रंट कैमरा से 1080 पिक्सल्स की 4K एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

iPhone 16 Processor

फोन में iOS v18 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. इस फोन में आप लोगों को Apple A18 की लार्जेस्ट चीपेस्ट मिलेगी. साथ ही इस फोन में हेक्सा कोर का जबरदस्त प्रोसेसर यूज किया गया है.

iPhone 16 Battery

फोन में एक नॉन रिमूवल बैटरी कंपनी द्वारा दी गई है. इस बैटरी का साइज 3561 mah है. जो Li-ion Battery द्वारा निर्मित है. इस फोन में आप लोगों को फास्ट चार्जिंग, वायरलेस चार्जिंग की सुविधा मिलेगी. आप लोग 25 वाट के वायरलेस चार्जिंग से इस फोन को वायरलेस चार्ज कर सकते हैं.

वहीं इसकी बैटरी के टाइम की बात की जाए तो यदि आप इस बैटरी को वीडियो प्लेबैक के तौर पर चलाते हैं. तो आप इसे 22 घंटे इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं यदि आप इसे म्यूजिक प्लेबैक के तौर पर चलाते हैं, तो आप इस बैटरी को 80 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े: Motorola Moto G86: 32 मेगापिक्स़ल फ्रंट कैमरा के साथ मार्केट में दस्तक देगा, Motorola का यह फ़ोन, जाने कीमत और फीचर

iPhone 16 Price in India | iPhone 16 Offer

iPhone 16 का प्राइस 79,900 है. फोन को आप लोग फ्लिपकार्ट, अमेजॉन या फिर एप्पल के शोरूम पर जाकर ले सकते हैं. फोन को 9 सितंबर 2024 को लांच किया गया था. तब से इस फोन की काफी डिमांड मार्केट में है. बिग बिलीयन डेज में इस फोन पर अच्छी छूट दी गई थी. और अब दीपावली भी आने वाली है, तो ऐसे में इस फोन पर आप लोगों को बहुत ही अच्छे ऑफर्स देखने को मिलेगे. कंपनी द्वारा इस फोन में आप लोगों को कुछ छूट दी जाएगी. परंतु उसके लिए आप लोगों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. यह शर्तें आप लोगों को आईफोन के शोरूम पर जाकर पता चल जाएगी. या फिर आप लोग उन शर्तो को ऑनलाइन पढ़ सकते हैं.

Frequently Asked Questions Related to iPhone 16

Is the iPhone 16 released?

iPhone 16 को 9 सितंबर 2024 को लांच किया गया था.

Is the iPhone 16 made in India?

हाँ iPhone 16 को इंडिया में बनाया गया है.

क्या आईफोन 16 भारत में बना है?

हाँ iPhone 16 भारत में बना है.

Leave a Comment