Maruti Suzuki Dzire: यदि सोच रहे है इस दीवाली कार लेने की तो एक बार नज़र डाल ले Maruti की इस कार पर, कीमत मात्र इतनी

By Deepak Raj

Published On:

Follow Us
maruti suzuki dzire

गाड़ियों की यदि बात आती है तो सबसे ज्यादा लोग मारुति की गाड़ियों को ही पसंद करते हैं. दीपावली का शुभ अवसर आने वाला है. ऐसे में बहुत से लोग कार लेने का विचार बना रहे हैं. उनके लिए Maruti Suzuki Dzire एक बेहतरीन कार हो सकती है.

क्योंकि कार की कीमत काफी किफायती है, साथ ही इसमें जो फीचर्स दिए गए वह एक्सपेंसिव कार की तरह हैं. यह कार सीएनजी और पेट्रोल दोनों से चलेगी. साथ ही कार में आप लोगों को 1197 सीसी का जबरदस्त इंजन मिलने वाला है. और इसके इंजन से आप लोगों को 88.50 bhp के साथ 6000 rpm के मैक्सिमम पावर उत्पन्न होगी.

वहीं 113 nm के साथ 4400 rpm की मैक्सिमम टॉर्क उत्पन्न होगी. इस गाड़ी में बैठने के लिए कंपनी ने 5 सीट की व्यवस्था की है. इसका ट्रांसमिशन टाइप ऑटोमेटिक रहेगा. इस गाड़ी की टंकी को आप लोग 37 लीटर के पेट्रोल से फुल करवा सकते हैं. इस गाड़ी का बॉडी टाइप सेडान टाइप का है. नीचे विस्तार से हमने और भी इस गाड़ी के बारे में बताया है.

Maruti Suzuki Dzire Engine and Transmission

इंजन और ट्रांसमिशन: कंपनी द्वारा गाड़ी में आप लोगों को पांच टॉप स्पीड गियर मिलेंगे. इस गाड़ी में K12M VVT I4 का 1197 सीसी का जबरदस्त इंजन दिया गया है. इस इंजन से 88.50 bhp के साथ 6000 rpm की मैक्सिमम पावर उत्पन्न होती है. साथ ही 113 nm के साथ 4400 rpm की मैक्सिमम टौर्क उत्पन्न होती है. इस गाड़ी में चार सिलेंडर दिए गए हैं. प्रत्येक सिलेंडर में चार वाल्वस दिए गए हैं. इस गाड़ी में टर्बो चार्जर की सुविधा नहीं दी गई है.

Maruti Suzuki Dzire Fuel and Breaks

फ्यूल: यह गाड़ी पेट्रोल और सीएनजी दोनों से चलने वाली गाड़ी है. इस गाड़ी की टॉप स्पीड 155 किलोमीटर प्रति घंटा है. वही इस गाड़ी का माइलेज 22.61 किलोमीटर प्रति लीटर है. गाड़ी की टंकी को 37 लीटर में फुल करवा सकते हैं. इस गाड़ी का Emission Norm BS VI 2.0 है. गाड़ी को सेडान बॉडी टाइप का बनाया गया है.

इस गाड़ी के फ्रंट ब्रेक में आप लोगों को डिस्क ब्रेक मिलेंगे. साथ ही इसके रियर ब्रेक में आप लोगों को ड्रम ब्रेक मिलेंगे. इस गाड़ी में 15-15 इंच के एलॉय के जबरदस्त टायर फिट किए गए हैं. गाड़ी में आप लोगों को चार डोर मिलेंगे. और बैठने के लिए कंपनी ने इस गाड़ी में 5 सीट दी है. गाड़ी का वजन 1335 किलोग्राम है.

Maruti Suzuki Dzire Comfort and Convenience

कम्फर्ट: कम्फर्ट के तौर पर आप लोगो को Ventilated Seats, Electric Adjustable Seats, Active noise cancellation, Real-Time Vehicle Tracking, Hands-Free Tailgate, Gear Shift Indicator, Drive Modes, Rear Window Sunblind, Rear Windscreen Sunblind, फीचर नहीं मिलेगे.

लेकिन आप लोगो को Power Steering, Air Conditioner, Heater, Adjustable Steering, Height Adjustable Driver Seat, Automatic Climate Control, Accessory Power Outlet, Trunk Light, Vanity Mirror, Rear Reading Lamp, Rear Seat Headrest, Adjustable Headrest, Rear Seat Centre Arm Rest, Rear AC Vents, Cruise Control, KeyLess Entry, Engine Start/Stop Button, Voice Commands, जैसे कई कंफर्ट फीचर्स देखने को मिलेंगे.

Maruti Suzuki Dzire Safety

सेफ्टी: सेफ्टी के तौर पर आप लोगो को गाड़ी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ब्रेकिंग असिस्ट, सेंट्रल लॉकिंग, एंटी थेफ़्ट अलार्म, पैसेंजर ऐरबेग्स, ड्राईवर एयरबेग, स्पीड अलर्ट, हिल असिस्ट, जैसे कई सेफ्टी फीचर मिलेगे. ऐरबेग्स में आप लोगो को 2 ऐरबेग्स मिलेगे.

Maruti Suzuki Dzire Entertainment and Communication

एंटरटेनमेंट: एंटरटेनमेंट के लिए गाड़ी में आप लोगो को 4 स्पीकर दिए गये है. एक टचस्क्रीन दी गई है. साथ ही आप लोगो को इसमें Bluetooth Connectivity, Radio, Integrated 2DIN Audio, Usb Ports, जैसे कई एंटरटेनमेंट फीचर मिलेगे.

इसे भी पढ़े: Vivo X200 Pro Mini: डाईमेंसिटी 9400 ओक्टा कोर जबरजस्त प्रोसेसर के साथ Vivo X200 सीरीज में लांच करेगा नया फ़ोन, जाने कीमत और फीचर

Maruti Suzuki Dzire Price

कार लेना मिडिल क्लास लोगों के लिए एक सपना होता है. परंतु अब वह इस गाड़ी को EMI पर भी ले सकते हैं. यदि आपका बजट ₹1,00,000 है. तो आप Maruti Suzuki Dzire की कार को ले सकते हैं. इस गाड़ी की कीमत ₹6 लख रुपए है.

वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत ₹9 लख रुपए है. वहीं दोस्तों यदि आप गाड़ी को EMI पर लेना चाहते हैं. तो आप लोग ₹1,00,000 जमा कर हर महीने किस्त के रूप में अपनी किस्त बंधवा सकते हैं. इन सारे प्रक्रिया के लिए आप लोगों को मारुति के शोरूम पर जाना होगा.

Frequently Asked Questions Related to Maruti Suzuki Dzire

What is the price of Dzire 2024 top model?

Dzire के टॉप मॉडल का प्राइस 9 लाख रूपए है.

Is Swift Dzire a good car?

हाँ यह मिडिल क्लास लोगो को लिए बेस्ट कार है.

Leave a Comment